हिंदी सिनेमा में '' हॉरर '' फिल्मों का अच्छा खासा इतिहास भरा पड़ा है। दर्शकों के भययुक्त विचारों को कल्पना से वास्तविकता प्रदान करने संगीत एवं डरावने दृश्यों के सहारे दर्शकों के भय को उभारते है, वही ''हॉरर '' मूवी बन जाती है। 

       जब से हिंदी सिनेमा की शुरुवात हुई तब से ही '' हॉरर '' फिल्मों का भी जन्म हो गया है। हिंदी सिनेमा जगत में सं.1946 में फिल्म '' खूनी '', सं.1958 में फिल्म '' मधुमती '', सं.1964 में फिल्म '' वो कौन थी ?'', सं.1965 में फिल्म '' भूत बंगला '' ऐसी अनेक फिल्मों का निर्माण हुआ है। 

https://www.makeinmeezon.com/2022/05/horarfilmey.html
सं. 1949 की फिल्म '' महल '' का पोस्टर

        फिल्म '' महल '' [1949 ] : - सं.1949 में अभिनेता अशोक कुमार ने '' बॉम्बे टॉकीज '' के बैनर तले फिल्म '' महल '' का निर्माण किया था। इस फिल्म को उस दौर के प्रसिद्ध निर्देशक कमाल अमरोही ने निर्देशित किया था। इस फिल्म की मुख्य भूमिका में अभिनेता अशोक कुमार और अभिनेत्री मधुबाला थीं।               

https://www.makeinmeezon.com/2022/05/horarfilmey.html
अभिनेता अशोक कुमार और अभिनेत्री मधुबाला

फिल्म की कहानी इस प्रकार है : -

         '' महल '' पुनर्जन्म की और भूत की कहानी है। इलाहाबाद में एक सुंदर वीरान महल है। इस महल में जब एक नया मालिक हरिशंकर [ अशोक कुमार ] रहने आता है तो वहां का बूढ़ा माली उसे अधूरे प्यार की कहानी सुनाता है। 

         20 वर्षों पहले इसे एक व्यक्ति ने बनवाया था और उसकी प्रेमिका कामिनी [ मधुबाला ] उसमे रहने लगी थीं।  वह दिनभर इंतज़ार करती थी कि वह व्यक्ति आधीरात को उसके पास आये, परन्तु वह हमेशा सुबह होने से पहले ही चला जाता था। एक तूफानी रात में उस व्यक्ति का जहाज डूब गया उसी के साथ वह व्यक्ति भी डूब गया। 

       कामिनी को छोड़ने से पहले, वह उससे कहता है कि उनका प्यार कभी असफल नहीं होगा। कुछ दिनों पश्चात कामिनी की भी मृत्यु हो जाती  है । जब शंकर एक शयनकक्ष में जाता है उसी समय दिवार से एक तस्वीर गिरती है और शंकर इससे हैरान होता है, कि तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति बिलकुल उसके जैसा ही  दिखता है। तभी एक महिला को गाते हुए सुना जाता है। शंकर भी उसकी आवाज का अनुसरण करता है। ''        इस फिल्म में अशोक कुमार, मधुबाला के आलावा नाज़िर हुसैन, विजयलक्ष्मी, एम. कुमार, शीला नाईक और लक्ष्मण राव आदि कलाकारों ने काम किया है।

        इस फिल्म के गीत '' आएगा आनेवाला '' और '' दिल ने फिर याद किया '' जैसे गीतों को लता मंगेशकर ने अपनी आवाज दी है तो इन गीतों को खेमचंद प्रकाश ने अपने संगीत से सजाया है।   __________________________________________________

https://www.makeinmeezon.com/2022/05/horarfilmey.html
फिल्म '' गुमनाम '' का पोस्टर


         फिल्म '' गुमनाम '' [1965] निर्माता एन. एन. सिप्पी ने सं.1965 में 'अगाथा  क्रिस्टले ' के '' एंड देन देयर वेयर नोन '' उपन्यास पर आधारित बॉलीवुड थ्रिलर की फिल्म '' गुमनाम '' का निर्माण किया था। इसका निर्देशन राजा नवाथे ने किया था।

       इस थ्रिलर फिल्म में अभिनेता मनोज कुमार, नंदा, प्राण, महमूद,तथा हेलन ने महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई थी। फिल्म को संगीत शंकर - जयकिशन ने दिया है।

कहानी कुछ इस प्रकार है : - '' खन्ना, एक अमीर आदमी होता है, अपने प्रतिद्वंदी सोहनलाल की हत्या के लिए एक पेशेवर हत्यारे को कार्य सौंपता है। इसके पश्चात खन्ना ने फ़ोन पर पीड़ित की भतीजी आशा को उसकी मौत की सूचना देता है। जैसे ही आशा चिल्लाती है, एक घुसपैठिया अंदर आता है और खन्ना को गोली मार देता है। 

       कुछ दिनों पश्चात, आशा छह अन्य लोगों के साथ विदेश यात्रा पर निकलती है, उसके साथ बैरिस्टर राकेश, धर्मदास, किशन, डॉ. आचार्य, मधुसूदन शर्मा और किट्टी केली होते है। छः लोगों और चालक दल के सदस्य आनंद को ले जानेवाले हवाईजाहज को एक अज्ञात द्वीप पर आपातकालिन लैंडिंग करने के लिए मजबूर किया जाता है। हालांकि, जैसे ही आनंद और सभी यात्री हवाईजाहज से उतरते है, वह जहाज़ उड़ान भरता है, जिससे सभी लोग फंस जाते है। '' 

      इस फिल्म के गीतों में लता मंगेशकर द्वारा गाया गीत '' गुमनाम है कोई,'' मुहम्मद रफ़ी की आवाज में गाया गीत '' एक लड़की है, जिसने जीना मुश्किल कर दिया '' और महमूद तथा हेलन पर फिल्माया गीत '' हम काले है तो --- '' बहुत लोकप्रिय हुआ था। 

__________________________________________________________

https://www.makeinmeezon.com/2022/05/horarfilmey.html

       फिल्म '' दो गज़ जमीन के नीचे [1972] निर्माता एफ. यू. रामसे ने हिंदी सिनेमा में सं.1972 में एक ' हॉरर ' फिल्म '' दो गज़ ज़मीन के नीचे '' का निर्माण किया था। फिल्म को पूरी तरह हॉरर बनाने के लिए इसके स्पेशालिस्ट आर. तुलसी श्याम ने निर्देशन किया था। फिल्म को संगीतकार सपन जगमोहन ने संगीत दिया था। 
             इस हॉरर फिल्म में सत्येन कप्पू [अंजलि के मामा ], धुमाल [ सेवक रामदास ], हेलेन [ नृत्यांगना ], सुरेन्द्र कुमार, पूजा, इम्तियाज़ खान, शोभना,स्मिता,मयंक और हबीब फिल्म के स्टार कास्ट में शामिल है। 

कहानी इस प्रकार है : - '' राजवंश, एक अमीर विधुर और युवा वैज्ञानिक होता है, अंजलि नाम की एक महिला को बचाता है और उसके साथ शादी रचाता है।वह अपने पति को हर समय अपने मामा की पैसों की मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर करती है।राजवंश को जल्द ही पता चलता है कि उसका विवाह विफल हो चूका है, कारण उसकी पत्नी और उसके मामा हर समय उससे पैसे वसूलने का प्रयत्न करते है। 

                            एक दिन, राजवंश मीना नाम की महिला को बचता है और जब वह बेहोश होती है, तो वह उसे अपने घर ले जाता है। राजवंश अपने दो सेवकों की मदत से मीना की अच्छी सेहत के लिए उसकी देखभाल करता है। 

                            मीना, राजवंश का सम्मान और जैसे उसकी पूजा करने लगती है। अंजलि लगातार मीना और राजवंश को ताने मारती है। यहीं से फिल्म की कहानी दूसरे मोड़ पर चलती है। ''

                           इस फिल्म के गीतों में नक्श लायलपुरी द्वारा रचित गीतों में '' एक पंछी बन के मै ---- '' जिसे गायिका वाणी जयराम ने गाया तो दूसरा गीत '' मै हूँ तेरी जोगनिया श्याम  --'' जिसे आशा भोसले ने गाया  है।_________________________________________________________

                                   फिल्म वीराना [ 1988 ]

https://www.makeinmeezon.com/2022/05/horarfilmey.html
फिल्म '' वीराना '' का पोस्टर
              फिल्म '' वीराना '' - निर्माता कांता रामसे की सं.1988 की फिल्म '' वीराना '' को रामसे ब्रदर्स श्याम रामसे और तुलसी रामसे ने निर्देशित किया था। फिल्म को संगीतकार बप्पी लहरी ने संगीत दिया था। 

              इस फिल्म में हेमंत बिर्जे, कुलभषण खरबंदा, यास्मीन, साहिल चड्ढा, सतीश शाह, विजेंद्र घाटगे, गुलशन ग्रोवर, रमा विज, राजेश विवेक, लीला मिश्रा, विजय अरोड़ा, नरेंद्र नाथ तथा अन्य कलाकारों ने भूमिका निभाई है। 

              इस फिल्म के गीतों में - '' साथी तु कहाँ है '', और '' साथी तु कहाँ है [ उदास गीत ]'' इन दोनों गीतों को सुमन कल्याणपुर ने आवाज दी है जबकि '' दिल की धड़कन क्या कहे --- '' गीत को शैरोन प्रभाकर, शब्बीर कुमार और मोहम्मद अज़ीज़ ने गाया  है।__________________________________________________

                                    फिल्म '' दरवाज़ा '' [1978]

https://www.makeinmeezon.com/2022/05/horarfilmey.html

                                                                   फिल्म '' दरवाजा '' का पोस्टर

        फिल्म '' दरवाजा '' : - हिंदी सिनेमा की ''हॉरर '' फिल्म 'दरवाजा ' को श्याम रामसे और तुलसी रामसे ने निर्देशित किया था। इसकी कहानी कुमार रामसे द्वारा लिखी गई है। इस फिल्म को संगीतकार सपन जगमोहन ने संगीत दिया है। 

कहानी का अंश इस तरह है : - ठाकुर प्रताप सिंह ने एक विधवा द्वारा उसे और उसके परिवार पर लगाए गए शाप के कारण अपने प्रियजनों को खो दिया है, जिसके पुत्र ' धर्म ' को प्रताप सिंह ने बहुत पहले ही अनजाने में मार दिया था।

      अब प्रताप सिंह मृत्युशैय्या पर है, जिनकी देखभाल उनके अत्यंत वफादार सेवक शंकर करते है।

  प्रताप सिंह अपने मित्र प्रोफेसर को अपनी हवेली बुलाता है और उसे अपने बेटे सूरज को मुंबई में अपने एक मित्र के पास ले जाने के लिए कहता है। क्षण भर बाद हम देखते है कि ठाकुर की मृत्यु हो जाती है।प्रोफेसर और उनके ड्राइवर शम्भू काका पर एक भीषण,भयानक, तामसिक, विकृत भूत द्वारा हमला किया जाता है। शम्भू काका बहुत वीरता के साथ सूरज को बचाता है और हाथापाई करता है, लेकिन प्रोफेसर एक भयानक मौत मर जाता है।''

         इस फिल्म में अनिल धवन, सत्येन्द्र कपूर, राकेश पांडेय,अंजू महेन्द्रू ,शक्ति कपूर, डी. के. सप्रू, रणधीर सिंह, इम्तियाज़ खान, कृष्ण धवन, त्रिलोक कपूर तथा भगवान दादा स्टार कास्ट में शामिल थे। 

_______________________________________________________

                           फिल्म '' पुराना मंदिर '' [1984]     

https://www.makeinmeezon.com/2022/05/horarfilmey.html
फिल्म '' पुराना मंदिर '' का पोस्टर

     बॉलीवुड के हिंदी सिनेमा में '' हॉरर '' फिल्म निर्माता के नाम से विख्यात   निर्माता रामसे ब्रदर्स ने सं.1984 में एक और हॉरर फिल्म '' पुराना मंदिर '' का निर्माण किया था। इस फिल्म को तुलसी रामसे एवं श्याम रामसे ने निर्देशित किया है। 

     फिल्म '' पुराना मंदिर '' को संगीतकार अजित सिंह ने संगीत दिया है। इस फिल्म में मोहनीश बहेल, पुनीत इस्सार, सदाशिव अमरापुरकर, अजय अग्रवाल, सतीश शाह, त्रिलोक कपूर, राजेन्द्रनाथ, अलका नूपुर, प्रदीप कुमार तथा धीरज कुमार ने भूमिका निभाई थी। ________________________________________________________

   इन '' हॉरर '' फिल्मों के आलावा कुछ और फिल्मों की लिस्ट देखें ---

फिल्म '' मधुमती [1958] : - निर्माता -निर्देशक बिमल रॉय, संगीतकार सलिल चौधरी और गीतकार शैलेन्द्र। 

कलाकार : - दिलीप कुमार, वैजयंतीमाला, प्राण, जॉनी वॉकर तथा जयंत।  
________________________________________________________________

फिल्म '' कोहरा '' [1964] : - निर्माता -    हेमंत कुमार ,निर्देशक - बिरेन नाग, गीतकार - कैफे आज़मी। संगीतकार - हेमंत कुमार।

      कलाकार - बिस्वजीत, वहीदा रहमान, ललिता पवार, तरुण बोस, मदनपुरी, मनमोहनकृष्ण,असित सेन, अभिभट्टाचार्य, सुजीत कुमार और शौकत आज़मी।     _________________________________________

  फिल्म '' जानी दुश्मन '' [1980] : -निर्माता - निर्देशक राजकुमार कोहली, गीतकार - वर्मा मलिक, संगीतकार -लक्ष्मीकांत - प्यारेलाल। 

कलाकार : - सुनीलदत्त, संजीव कुमार, जीतेन्द्र, शत्रुघ्नसिन्हा, विनोद मेहरा, रेखा, रीना रॉय, नीतू सिंह, बिंदिया गोस्वामी, योगिता बाली, सारिका, अमरीशपुरी,रजा मुराद, शक्ति कपूर, मदनपुरी,जगदीप, मैक मोहन, पेंटल, प्रेमनाथ, मुराद और रुपेश कुमार।     ____________________________________________

फिल्म '' दहशत '' [1981] : - निर्माता - कुमार रामसे, निर्देशक - श्याम रामसे और तुलसी रामसे , संगीतकार - बप्पी लाहिरी। 

कलाकार : - नविन निस्चल, सारिका, ओमशिवपुरी, नादिरा, मदनपुरी, पिंचू कपूर और राजेन्द्रनाथ। 

   ______________________________________________

फिल्म '' पूनम की रात '' [1965] : -  निर्माता - निर्देशक किशोर साहू, गीतकार - शैलेन्द्र, संगीतकार - सलिल चौधरी। 

कलाकार : - मनोज कुमार , नंदिनी, प्रेम चोपड़ा, राजेन्द्रनाथ, डी. के. सप्रू, किशोर साहू, रॉबिन बेनर्जी, बेला बोस, राजकिशोर, लीला मिश्रा, जानकीदास और थेल्मा।   _________________________________________________ 

फिल्म '' पापी गुड़िया '' [1996] : - निर्माता - विनोद छाबरा, निर्देशक - लॉरेंस डी'सूज़ा, गीतकार समीर,     संगीतकार - नरेंद्र शर्मा। 

कलाकार : - करिश्मा कपूर, अविनाश वाधवान, शक्ति कपूर, रज़ाक खान, मोहन जोशी, सुब्बीराज और टीनू आनंद।    ________________________________________________ 

फिल्म '' पुरानी हवेली '' [1989 ] : - निर्माता गंगू रामसे, निर्देशक - श्याम रामसे और तुलसी रामसे, गीतकार - आशा रानी, संगीतकार - अजित सिंह। 

कलाकार : - दीपक पराशर, अमिता नांगिया, सतीश शाह, नीलम मेहरा, विजय अरोरा, शहजाद खान, तेज सप्रू, शोभा, पिंचू कपूर, नरेन्द्रनाथ, अनिल धवन, प्रीति सप्रू, भूषण तिवारी और लीला मिश्रा।   __________________________________________________

 फिल्म '' वह फिर आएगी '' [1988] : - निर्माता - प्राणलाल मेहरा, निर्देशक - बी. आर. इशारा।  गीतकार - समीर ,संगीतकार - आनंद मिलिंद

कलाकार : - राजेश खन्ना, फ़राह नाज़, मून मून सेन, शेखर सुमन,जावेद जाफरी, अर्चना पूरनसिंह, आशालता वाबगांवकर, सत्यन कप्पू, इफ्तेखार, बिना बेनर्जी, यूनुस परवेज, लिलिपुट, टीकू तलसानिया और पदमा चव्हान।